IPL 2022 से पहले 2 टीमों ने हासिल किया बड़ा मुकाम, बार्सिलोना और मैनचेस्टर यूनाइटेड के खास क्लब में हुईं शामिल
IPL 2022 से पहले 2 टीमों ने हासिल किया बड़ा मुकाम, बार्सिलोना और मैनचेस्टर यूनाइटेड के खास क्लब में हुईं शामिल
IPL 2022 से पहले लीग में शामिल 2 टीमो ने बड़ा मुकाम हासिल किया और मैनचेस्टर यूनाइडेट और बार्सिलोना जैसे दिग्गज फुटबॉल क्लब के खास क्लब में शामिल हुईं हैं. (AFP)
IPL 2022 से पहले आईपीएल की दो टीमों ने बड़ा मुकाम हासिल किया है. दोनों टीमों ने सोशल मीडिया पर लोकप्रियता के मामले में दुनिया की चोटी की 10 टीमों में जगह बनाई है. इसमें से एक टीम आईपीएल का खिताब भी जीत चुकी है. टॉप-10 लोकप्रिय टीमों में सिर्फ दो क्रिकेट टीमें हैं और दोनों ही आईपीएल (IPL) से जुड़ी हैं. लोकप्रियता के मामले में पहले पायदान पर इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester United) है.
क्रिकेट लीग है. बीते साल में एक ब्रांड के तौर पर इसकी कीमत में काफी इजाफा हुआ है. इसका एक उदाहरण पिछले साल 25 अक्टूबर को देखने को मिला, जब लखनऊ टीम (Lucknow Franchise) की बिक्री 1 बिलियन डॉलर के आंकड़े को छू गई थी. लखनऊ टीम को आरपीएसजी वेंचर्स लिमिटेड ने 7090 करोड़ रुपये में खरीदा. अब लीग की दो टीमों चेन्नई सुपर किंग्स ( CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) ने एक नया बेंचमार्क स्थापित किया. दोनों टीमों ने 2021 में सोशल मीडिया पर लोकप्रियता के मामले में दुनिया की टॉप-10 टीमों में जगह बनाई है. दिलचस्प बात यह है कि टॉप-10 में आरसीबी और सीएसके ही क्रिकेट से जुड़ी दो टीमें हैं. इसमें अधिकतर दुनिया के बड़े फुटबॉल क्लब शामिल हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) भी लोकप्रियता के मामले में धोनी की सीएसके और आरसीबी से पीछे है.
सोशल मीडिया एंगेजमेंट में कई तरह की चीजें शामिल होती हैं, जो एक फॉलोअर किसी टीम या संस्था के सोशल मीडिया हैंडल पर कर सकता है. उदाहरण के लिए, ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म पर लाइक, कमेंट या रीट्वीट हो सकता है. इसी तरह इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी यूजर अलग-अलग तरीके से अपनी प्रतिक्रिया दे सकता है.
अप्रैल 2021 में आरसीबी सबसे लोकप्रिय टीम थी
आईपीएल 2021 (IPL 2021) के अप्रैल में हुए पहले फेज के दौरान, आरसीबी सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा इंगेजमेंट्स वाली टीम थी. इस महीने विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली आरसीबी फैंस के साथ 26.5 करोड़ बार जुड़ी थी. इसी दौरान स्पेन के फुटबॉल क्लब एफसी बार्सिलोना 244 मिलियन (24.4 करोड़) इंटरैक्शन के साथ दूसरे स्थान पर था. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुआई वाली सीएसके (CSK) का अप्रैल 2021 का सोशल मीडिया इंगेजमेंट 205 मिलियन यानी 20.5 करोड़ था.
आरसीबी और सीएसके 2021 में यू-ट्यूब (YouTube) पर भी टॉप-10 लोकप्रिय टीमों में शामिल रहीं. इस वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर आरसीबी 165 मिलियन (16.5 करोड़) इंटरेक्शन के साथ सातवें स्थान पर थी. जबकि चेन्नई सुपर किंग्स 141 मिलियन यानी 14 करोड़ इंटरेक्शन के साथ 10वें पायदान पर थी. इस प्लेटफॉर्म पर बार्सिलोना सबसे ज्यादा 353 मिलियन यानी 35.3 करोड़ इंटरेक्शन के साथ पहले स्थान पर रही. जबकि मैनचेस्टर यूनाइटेड 306 मिलियन के साथ दूसरे पायदान पर है. इसके बाद लिवरपूल, चेल्सी एफसी और पेरिस सेंट जर्मेन हैं.
बता दें कि पिछले साल धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर चौथी बार आईपीएल का खिताब जीता था. वहीं, विराट कोहली की अगुआई वाली आरसीबी का सफऱ प्लेऑफ में ही खत्म हो गया था.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |